गर्भवती महिलाओ को समर्पण संस्था ने वितरित किया चना व गुड़

Share

शक्तिनगर, सोनभद्र  एनटीपीसी-सिंगरौली सीएसआर एवं कर्मचारियों की सामाजिक संस्था समर्पण के माध्यम से समीप के ग्राम पंचायत में निवास करने वाली 750 गर्भवती  महिलाओ को पौष्टिक आहार के रूप में गुड चना वितरित किया गया । महिलाओं के सम्मान और सुन्दर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए वनिता समाज अध्यक्ष  सुचित्रा चट्टोपाध्याय, उपाध्यक्ष  लक्ष्मी की उपस्थिति में चना एवं गुड़ वितरित किया गया। 
  इस कार्यक्रम में कर्मचारियों की संस्था समर्पण के पदाधिकारियों के विशेष आग्रह पर उपस्थित डा0 वर्तिका कुलश्रेष्ठ ने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी महिला के लिए मात्रृत्व सुख सबसे बड़ा सुख होता है ।  आप सब को समय-समय पर  चिकित्सालय में जाकर अपने स्वास्थ्य की जॅाच  कराते रहना चाहिए। डाक्टर बताये अनुसार दवा लेती रहेगी तो निश्चित रूप में आप अपने गर्भ मे पल शिशु के साथ साथ आप सभी स्वस्थ्य रहेगी । गर्भावस्था में अपनी स्थिति के अनुसार अपने भोजन में सब्जी ,साग , फल के साथ चना गुड़ का प्रयोग करें l आपके साथ आपके गर्भ में पल रहे बच्चें के विकास के लिए शक्ति प्रदान करेगा। इसी क्रम में डा0वर्तिका ने गर्भवती महिलाओं को सलाह  दिया कि आप अपने आपको सक्रिय रखें ।अपने शक्ति के मुताविक घरेलू कार्यो को करें ,सुबह की सैर करे , व्यायाम भी करते रहना चहिए है । अपने शक्ति के अनुसार आप घूम भी सकती।
अपने सलाह अभिव्यक्ति के क्रम में वर्तिका  ने कहा वर्तमान वक्त कोविड-19 से प्रभाव चल रहा है । गर्भवती महिलाओं को आवश्यक रूप से मास्क का प्रयोग करना चाहिए । यदि आप  किसी कारण से बीमार होती है या कोरोना प्रभावित होती है तो, निश्चित है कि   शिशु बीमार  हो सकता है जो आप सब परेशानी बढ सकती है। इस वजह से आपको अपने बच्चें के लिए कोरोना संक्रमण से भी बचाव करना  आवश्यक है। बाहर की यात्रा करने भीड़भाड में जाने से अपने आपको दूर रखें । चिकित्सक की राय से दवा लेने की सलाह दी ।  डा0 कुलश्रेष्ठ ने मातृत्व प्राप्त करने की बधाई तथा सभी के आरोग्य मय जीवन के प्रति शुभकामनायें दी । 
विभागाध्यक्ष मानव संसाधन  वी.शिवा प्रसाद ने कहा कि  शिशु स्वस्थ को ध्यान में रखते  बहनों से अनुरोध है कि आप नियमित रूप से चना गुड का प्रयोग करें । चना और गुड में प्रोटिन और आयरन की बहुतायत होती है जो किसी गर्भवती के लिए आवश्यक है । इन्ही शब्दों के साथ सभी के आरोग्य मय जीवन के प्रति शुभकामनायें दी । कार्यक्रम में श्रमिक संगठन की ओर से  एस.के.सिंह , ग्राम प्रधान राजा परसवार,  अविनाश कुमार व क्षेत्र की महिलाओं के बीच कार्यरत आशा कर्मी उपस्थित रही । कार्यक्रम का सफल संचालन  आदेश कुमार पाण्डेय,  प्रबंधक एवं संयोजन गौतम सिंह भाटी प्रबंधक मानव संसाधन- द्वारा किया ।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *