स्कूल शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में पदक प्राप्त खिलाड़ियों को किया सम्मानित

Share

वर्ष 2018-19 में छत्तीसगढ़ प्रदेश-देश में छठवां और वर्ष 2019-20 में सातवें स्थान पर काबिजराष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेता 1547 खिलाड़ियों को 2 करोड़ 38 लाख से अधिक की पुरस्कार राशि का वितरण
रायपुर, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल कार्यक्रम में स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के वर्ष 2018-19 और वर्ष 2019-20 के पदक विजेता 1547 खिलाड़ियों को 2 करोड़ 38 लाख 38 हजार रूपए की पुरस्कार राशि का वितरण किया। स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा कार्यक्रम में राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक अर्जित कर राज्य को गौरवान्वित करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। शिक्षा सत्र 2018-19 में 822 और सत्र 2019-20 में 725 खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त किया है। राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता को 21 हजार रूपए, रजत पदक विजेता को 15 हजार रूपए और कांस्य पदक विजेताओं को 10 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया गया। 
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने वर्चुअल कार्यक्रम में रायपुर जिले के दो खिलाड़ियों कशिश सोनकर और विमल नन्देश्वर को 21-21 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि का डिमांड ड्राफ्ट प्रदान कर सम्मानित किया।
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में सभी खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन कर छत्तीसगढ़ राज्य का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के लिए यह गौरव की बात है कि वर्ष 2018-19 में छत्तीसगढ़ प्रदेश ने देश में छठवां स्थान और वर्ष 2019-20 में आयोजित 65वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में सातवां स्थान प्राप्त किया। डॉ. टेकाम ने वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से सम्मानित होने वाले सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ ही उन्होंने सभी व्यायाम शिक्षकों को भी बधाई दी, जिनके मार्गदर्शन में सभी खिलाड़ियों ने यह अविश्वसनीय उपलब्धि प्राप्त की है। 
स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों ने सत्र 2018-19 में राज्य में प्रथम स्थान रायपुर जोन, द्वितीय स्थान राजनांदगांव जोन और तृतीय स्थान दुर्ग जोन ने प्राप्त किया। इसी सत्र में जिलावार प्रथम स्थान राजनांदगांव जिला, द्वितीय स्थान रायपुर जिला और तृतीय स्थान पर दुर्ग जिला रहा। इसी प्रकार शिक्षा सत्र 2019-20 में राज्य में प्रथम स्थान रायपुर जोन, द्वितीय स्थान राजनांदगांव जोन और तृतीय स्थान कबीरधाम जोन ने प्राप्त किया है। इसी सत्र में जिलावार प्रथम स्थान राजनांदगांव जिला, द्वितीय स्थान रायपुर जिला और तृतीय स्थान बेमेतरा जिले ने प्राप्त किया। 
कार्यक्रम को संचालक लोक शिक्षण श्री जितेन्द्र शुक्ला ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर संयुक्त संचालक श्री के.सी. काबरा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री ए.एन. बंजारा, खेल प्रभारी श्री अनिल मिश्रा सहित सम्मानित होने वाले रायपुर जिले के खिलाड़ी भी उपस्थित थे।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *